शुरुआती व्यापारियों के लिए अंतिम IQ OPTION विदेशी मुद्रा व्यापार गाइड – 2021

524

Table of Contents

शुरुआती के लिए पूरा IQ Option ट्रेडिंग गाइड

फॉरेक्स एक्सचेंज मार्केट IQ Option द्वारा प्रमुख पेशकशों में से एक है। इसमें दो मुद्रा जोड़े का व्यापार शामिल है। यही है, आप संभावित रूप से एक मुद्रा को दूसरे के खिलाफ खरीद रहे हैं।

आइक्यू ऑप्शन अपने प्लेटफॉर्म पर ८५  से अधिक विभिन्न प्रमुख मुद्रा जोड़े प्रदान करता है। यह आपको ५ दिनों के लिए प्रत्येक दिन २४ घंटे व्यापार करने की अनुमति देता है। यह मार्गदर्शिका शुरुआती व्यापारियों के लिए है जो आइक्यू विकल्प प्लेटफ़ॉर्म पर फक्स व्यापार करना सीखना चाहते हैं।

विदेशी मुद्रा बाजार का एक संक्षिप्त अवलोकन

विदेशी मुद्रा, जिसे आमतौर पर एफएक्स के रूप में संक्षिप्त किया जाता है, जिसमें दूसरे के खिलाफ मुद्रा खरीदना शामिल है। जैसे, मुद्राओं का व्यापार हमेशा जोड़े में किया जाता है। एक मुद्रा का दूसरे के खिलाफ मूल्य हमेशा बदलता रहता है।

यह परिवर्तन मांग और आपूर्ति से प्रेरित है। यह मांग और आपूर्ति मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार द्वारा ईंधन है। उदाहरण के लिए, कहें कि एक ऑस्ट्रेलियाई आयातक जापान से सामान खरीदना चाहता है। उसके पास एयुडी है।

लेकिन जापानी आपूर्तिकर्ता केवल जेपीवाई को स्वीकार करता है। इसका मतलब है कि व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए एयुडी को जेपीवाई में परिवर्तित किया जाना चाहिए। यदि जापानी खरीदारों की तुलना में अधिक ऑस्ट्रेलियाई आयातक जेपीवाई का उपयोग कर खरीद रहे हैं, तो एयूडी का उपयोग कर रहे हैं, जेपीवाई की मांग अधिक होगी।

जैसा कि आपूर्ति और मांग का कानून तय करता है, जपव्हाई  में उच्च मांग होने से एयुडी के सापेक्ष मूल्य में वृद्धि होगी। तो तुम कहाँ आते हो? एक विदेशी मुद्रा व्यापारी के रूप में, आप इस बदलते आपूर्ति और दूसरे के खिलाफ एक मुद्रा की मांग के परिणामस्वरूप बनाई गई कीमत में उतार-चढ़ाव पर सट्टा लगाकर पैसा कमाएंगे।

iq option

इसलिए यदि वर्तमान एयुडी / जपव्हाई  78.62550,   है, तो आपका लक्ष्य यह अनुमान लगाना है कि क्या यह मान समय की एक विशिष्ट राशि में वृद्धि या कमी करने वाला है। नोट 78.62550  का मतलब है कि आप 78.62550  जेपीवाई के लिए १ एयुडी खरीद सकते हैं।

यदि आप मानते हैं कि मूल्य में वृद्धि होगी, तो आप बस आइक्यू विकल्प पर “खरीद” व्यापार कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि मूल्य कम हो जाएगा, तो आप बस एक “बेच” व्यापार कर सकते हैं।

व्यापारिक विकल्पों के विपरीत, जहां आप उस समय को निर्दिष्ट करते हैं जब व्यापार समाप्त होता है, आइक्यू विकल्प पर एफएक्स ट्रेडिंग थोड़ा अलग होता है। जब तक एक निश्चित स्ट्राइक प्राइस नहीं हो जाता है या आप ट्रेड से बाहर निकलने का विकल्प चुन लेते हैं, तब तक आपके ट्रेड सक्रिय रहेंगे। मैं इस बारे में इस गाइड में बाद में बात करूंगा।

क्याट्रेडिंगफॉरेक्सआईक्यूऑप्शनपरपैसाबनानेकाएकअच्छातरीकाहै?

आइक्यू विकल्प प्लेटफ़ॉर्म पर पैसा बनाने के लिए फक्स ट्रेडिंग एक अच्छा तरीका है। हालांकि, नुकसान आपके ट्रेडिंग खाते में खा सकते हैं। यही कारण है कि एक स्थिर मुद्रा जोड़ी चुनना महत्वपूर्ण है, एक अच्छी ट्रेडिंग रणनीति का उपयोग करें और हमेशा धन प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करें।

IQ Option पर ट्रेडिंग फॉरेक्स के फायदों में से एक यह है कि उनकी कीमतें आमतौर पर काफी सटीक होती हैं। एक और अच्छी बात यह है कि प्लेटफ़ॉर्म चार्ट और संकेतक जैसी शानदार सुविधाएँ प्रदान करता है जो विश्लेषण को सरल बनाता है।

फॉरेक्स इंटरफ़ेस काफी सहज है। प्लेटफ़ॉर्म आपको फ़ॉरेक्स ट्रेडिंग शुरू करने के लिए एक त्वरित वीडियो भी प्रदान करता है।

यदि आप फक्स ट्रेडिंग शुरू करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें।

आइक्यूऑप्शनपरफक्सट्रेडकरनेकेलिएकदम

एक आइक्यू विकल्प ट्रेडिंग खाता खोलें

ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए https://www.iqoption.com पर जाएं। सबसे पहले डेमो अकाउंट खोलें। यह खाता $ १0000 वर्चुअल मनी के साथ आता है और इससे ट्रेडिंग सीखना आसान हो जाएगा।

पंजीकरण प्रक्रिया काफी सरल है। बस मांगी गई डिटेल्स भरें। आइक्यू ऑप्शन  आपको एक ईमेल लिंक भेजेगा। जब यह क्लिक किया जाएगा तो आपके नए खाते को सत्यापित करने के लिए उपयोग किया जाएगा।

आपके आइक्यू ऑप्शन  खाते में आपका पहला लॉग

एक बार आपका खाता सेट हो जाए, तो अपने ईमेल और पासवर्ड से लॉग इन करें। अगला, स्क्रीन के शीर्ष पर प्लस “+” चिह्न पर क्लिक करें। यह मंच पर उपलब्ध सभी वित्तीय साधनों की एक सूची खोलेगा।

“विदेशी मुद्रा” पर क्लिक करें। इससे ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध मुद्रा जोड़े की सूची का पता चल जाएगा। आरंभ करने के लिए एक मुद्रा जोड़ी चुनें।

क्यू विकल्प एक डेस्कटॉप ऐप के साथ-साथ स्मार्टफ़ोन ऐप भी प्रदान करता है जो आपके खाते में लॉगिंग को तेज़ी से और अधिक सुरक्षित बनाता है। आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से Android और iOS के लिए आइक्यू ऑप्शन  मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

Apple IOS: Download App

Android : Download App

सबसे पहले अपने आप को आइक्यू ऑप्शन  व्यापारी इंटरफ़ेस से परिचित करें।

विकल्प ट्रेडिंग इंटरफ़ेस से विदेशी मुद्रा व्यापार इंटरफ़ेस को अलग करने वाली एक बात यह है कि आप पृष्ठभूमि का रंग नहीं बदल सकते। इसका कारण यह है कि विदेशी मुद्रा इंटरफ़ेस एक अलग ट्रेडिंग इंजन पर चलता है। हालांकि, अन्य सभी चीजें समान हैं।

नीचे विदेशी मुद्रा व्यापार इंटरफ़ेस का एक स्नैपशॉट है। कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं:

1. मुद्रा जोड़े का कारोबार किया जा रहा है

2. वाम पैनल जिसमें खुले ट्रेड, चैट और समर्थन, आपके ट्रेडिंग इतिहास, खुले और आगामी टूर्नामेंट और विभिन्न वित्तीय उपकरणों के व्यापार के लिए वीडियो जैसी विशेषताएं शामिल हैं

3. चार्ट प्रकार (बार, कैंडलस्टिक और अन्य चार्ट प्रकारों के बीच बदलने के लिए इसका उपयोग करें)

4. मोमबत्तियों और बार के लिए समय अंतराल

5 . ग्राफिकल टूल जिसमें ट्रेंड लाइन्स और बेसिक लाइन्स शामिल हैं

6. मूविंग एवरेज और आरएसआई सहित तकनीकी संकेतक

7. प्रति ट्रेड निवेश करने की राशि (उपयोग + और – बढ़ाने या घटाने के लिए बटन)

8. गुणक जो आपके व्यापार में उत्तोलन जोड़ता है

9. ऑटो समापन सेटिंग। इसका उपयोग लाभ लेने के लिए, नुकसान को रोकने और खुले स्थानों के लिए अनुगामी रोक के लिए किया जाता है।

10. व्यापार प्रविष्टि के लिए बटन खरीदें और बेचें

IQ Option पर ट्रेडिंग फॉरेक्स में केवल यह भविष्यवाणी करना शामिल है कि मुद्रा जोड़ी की कीमत बढ़ेगी या गिर जाएगी। यदि आपको लगता है कि यह बढ़ेगा, तो आप एक खरीद व्यापार और विसे वर्सा रखें

आइक्यू विकल्प पर अपना पहला फक्स व्यापार करना

चरण 1: मुद्रा जोड़ी चुनें

+ बटन पर क्लिक करें और विदेशी मुद्रा का चयन करें। फिर अपनी मुद्रा जोड़ी चुनें। मैं इस उदाहरण में EUR / USD का उपयोग करूंगा। [EUR / USD स्नैपशॉट जोड़ें]

चरण 2: चार्ट प्रकार और उपयोग करने के लिए संकेतक चुनें

मैंने कैंडलस्टिक चार्ट को ५  मिनट की मोमबत्तियों के साथ चुना है। मैं इस उदाहरण में किसी भी संकेतक का उपयोग नहीं करूंगा।

जब तक आप पिछले ३0 मिनट तक नहीं पहुंच जाते तब तक घटते क्रम में पिछले 7 दिनों के मूल्य आंदोलन को देखें। यह विश्लेषण आपको इस बारे में एक विचार देगा कि कीमतें विशेष रूप से पिछले १ दिन से कैसे आगे बढ़ रही हैं।

उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि पिछले १ दिन से अधिक का रुझान है। इसके अलावा, पिछले ३0 मिनट में, प्रवृत्ति भी बढ़ गई है। फिर आप अनुमान लगा सकते हैं कि कीमत बढ़ती रहेगी। फिर एक जगह रखें। लेकिन उसके पहले।

चरण 3:अपने व्यापार, गुणक और ऑटो समापन सेटिंग्स पर निवेश करने के लिए राशि रखें

किसी व्यापार में आप कितना निवेश करते हैं यह आपकी धन प्रबंधन रणनीति पर निर्भर करता है। मैं आपके खाते की शेष राशि का १% से ५ % तक डेमो खाते में भी शुरू करने की सलाह देता हूं।

क्यों? डेमो अकाउंट का उपयोग अनुशासन और एक ठोस ट्रेडिंग रणनीति बनाने के लिए किया जाना चाहिए जो आपके वास्तविक ट्रेडिंग खाते में स्थानांतरित हो जाएगा।

अगला, एक गुणक चुनें। यह केवल लीवरेज है जो आपके व्यापार पर लागू होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक X२00 गुणक चुनते हैं, तो आपका लाभ २00 गुना होगा जो आपने अपने व्यापार में आपके द्वारा लगाए गए राशि से अर्जित किया होगा।

हालांकि गुणकों को सावधानी के साथ उपयोग किया जाना चाहिए। आपको होने वाले नुकसान को भी उसी तरह से गुणा किया जा सकता है।

इसीलिए आपको ऑटो क्लोज सेटिंग भी करनी होगी। इनमें वे लाभ शामिल हैं जो प्लेटफ़ॉर्म को स्वचालित रूप से ट्रेडों को बंद करने की अनुमति देते हैं जब मुनाफे एक निश्चित राशि तक पहुंचते हैं।

स्टॉप लॉस और ट्रेलिंग स्टॉप भी काम में आते हैं। वसीयत अनिवार्य रूप से स्थिति को स्वचालित रूप से बंद कर देगी जब नुकसान एक निश्चित राशि तक पहुंच जाएगा, इस प्रकार आपके खाते की शेष राशि को कम होने से बचाया जाएगा।

चरण 4: तय करें कि क्या कीमत ऊपर या नीचे जाएगी

अपने पहले चार्ट विश्लेषण के आधार पर, आपको यह तय करना चाहिए कि कीमत ऊपर जाएगी या नीचे जाएगी। इतना ही नहीं, आपको यह तय करना चाहिए कि आपको विश्वास है कि कीमत बढ़ जाएगी।

कीमतों पर अपने माउस होवर करें। + चिन्ह वाला एक छोटा बॉक्स दिखाई देगा। इस मूल्य पर क्लिक करें जो अब आपका स्ट्राइक मूल्य होगा। यदि आप मूल्य बढ़ने की उम्मीद करते हैं तो “खरीद” पर क्लिक करके व्यापार में प्रवेश करें यदि आप कीमत नीचे जाने की उम्मीद करते हैं।

यदि मूल्य इस बिंदु पर पहुंच जाता है और स्ट्राइक मूल्य से आगे निकल जाता है, तो आपका व्यापार लाभ कमाना शुरू कर देगा। हालांकि, जब तक इस मूल्य पर टेक प्रॉफ़िट सेटिंग निर्धारित नहीं की जाती है, तब तक व्यापार सक्रिय रहता है। आइक्यू ऑप्शन  आपके इंटरफ़ेस के शीर्ष पर एक “क्लोज़” सुविधा प्रदान करता है जिसका उपयोग मैन्युअल रूप से ट्रेडों से बाहर निकलने के लिए किया जा सकता है।

इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप स्क्रीन पर अपने सभी फक्स ट्रेडों पर नज़र रखें। यदि आप अपने ट्रेडों पर नज़र नहीं रखना चाहते हैं, तो हमेशा स्टॉप लॉस का उपयोग करें, स्टॉप लॉस को कम करें और अपने खाते की शेष राशि की सुरक्षा के लिए लाभ सुविधाएँ लें।

प्रभावीरूपसेस्टॉपलॉसकाउपयोगकैसेकरेंऔरलाभकीविशेषताएंलें

मान लीजिए कि आपने $ 100 का व्यापार करने का निर्णय लिया है। जब आप घाटे में कटौती करने और अपने निवेश का एक अच्छा हिस्सा बचाने का फैसला करते हैं?

याद रखें कि एफएक्स की कीमतें किसी भी दिशा में 100% आगे बढ़ सकती हैं जिसका अर्थ है कि आपके $ 100 का निवेश चला जाएगा यदि कीमतें आपकी भविष्यवाणी के विपरीत जाती हैं। यदि कीमतें आपके खिलाफ चलती रहती हैं, तो घाटा आपके खाते की शेष राशि में खा जाएगा।

पेशेवर व्यापारी समझते हैं कि उनके पास पहले से मौजूद धन की रक्षा करना अधिक पैसा बनाने से अधिक महत्वपूर्ण है।

इसलिए स्टॉप लॉस का उपयोग। यह हमेशा अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी निवेश राशि का 10% से अधिक खोने का जोखिम न लें। इसलिए, $ 100 के निवेश के लिए आपका स्टॉप लॉस अधिकतम 10% होना चाहिए।

यही है, यदि आपकी निवेशित राशि $90  तक गिर जाती है, तो व्यापार को बाहर कर दिया जाना चाहिए।

हानि को रोकें और आइक्यू ऑप्शन  पर लाभ उठाएं

मुनाफा काम को उसी तरह से लें। यदि आपका व्यापार विजेता है, तो व्यापार बंद हो जाता है जब लाभ 10% तक पहुंच जाता है जो कि $ 110 है।

आईक्यूऑप्शनप्लेटफॉर्मपरवास्तविकधनकेसाथपहलीबारट्रेडिंगफॉरेक्स

डेमो खाते में कई सफल ट्रेड बनाने के बाद, आपको वास्तविक खाते पर वास्तविक पैसा बनाने के लिए तैयार होना चाहिए। वास्तविक ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए निम्नलिखित मूल कदम हैं।

अपने डेमो खाते में प्रवेश करें और अपना पहला जमा करें

अपने ट्रेडिंग इंटरफ़ेस के शीर्ष पर “जमा” टैब पर क्लिक करें। अपने डेमो अकाउंट को टॉप अप करने का विकल्प है। अन्य विकल्प न्यूनतम $ १0 के साथ अपने वास्तविक खाते को ऊपर करना है। बाद वाला विकल्प चुनें।

LEAD Technologies Inc. V1.01

स्कृलकाउपयोगकरकेअपनीपहलीजमाराशिबनाना

आइक्यू ऑप्शन  वीज़ा / मास्टरकार्ड और स्किल जैसे eWallets सहित कई जमा तरीकों को स्वीकार करता है। यह मार्गदर्शिका आपको स्कृल  और वीसा / मास्टरकार्ड के साथ जमा करने के चरणों के माध्यम से ले जाएगी।

स्कृल  टैब पर क्लिक करें और प्रेस जारी रखें। फिर वह राशि चुनें जिसे आप जमा करना चाहते हैं ($ 10 से $ 10000)। ड्रॉप डाउन सूची से अपनी पसंदीदा मुद्रा का चयन करें। जारी रखें पर क्लिक करें।

आइक्यू विकल्प आपको स्कृल  पर पुनर्निर्देशित करेगा जहां आप अपने खाते में लॉग इन करेंगे और लेनदेन को पूरा करेंगे। एक लेन-देन रसीद उत्पन्न होती है और पैसा मिनटों के भीतर आपके आइक्यू ऑप्शन  खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

वीज़ा / मास्टरकार्ड का उपयोग करके अपना पहला आईक्यू विकल्प जमा करना

एक और अच्छा विकल्प वीजा / मास्टरकार्ड का उपयोग है। जमा विंडो पर, वीज़ा / मास्टरकार्ड का चयन करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

इसके बाद, आपको जमा राशि, अपनी पसंदीदा मुद्रा को भरना चाहिए और फिर जारी रखें पर क्लिक करना चाहिए। आपको कार्ड नंबर, कार्ड धारक का नाम, वैधता और CVC जैसे विवरण प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।

जारी रखें पर क्लिक करें और आपके कार्ड को जमा राशि के साथ जमा किया जाएगा। इसे भी पूरा करने में कुछ मिनट लगते हैं।

LEAD Technologies Inc. V1.01

अपने आइक्यू ऑप्शन  खाते का सत्यापन करना

आइक्यू विकल्प को सभी सक्रिय व्यापारियों को अपने खातों को सत्यापित करने की आवश्यकता होती है। मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी कानूनों का पालन करना उनकी नीति का हिस्सा है। यह अनधिकृत पहुँच से आपकी सुरक्षा करने में भी मदद करता है।

सत्यापन प्रक्रिया में आपके पते को सत्यापित करने के लिए आपके फोन नंबर, आपकी राष्ट्रीय आईडी या पासपोर्ट की कॉपी और एक उपयोगिता बिल सहित व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करना शामिल है। एक बार सत्यापित होने के बाद, आइक्यू ऑप्शन  आपको एक पुष्टिकरण ईमेल भेजेगा।

अपनेआइक्यूऑप्शनखातेसेकमाईकोवापसलेना

एक बार जब आप ट्रेडिंग फॉरेक्स से लाभ कमा लेते हैं, तो अपने फंड को वापस लेने का समय आ जाता है। ध्यान दें कि आइक्यू विकल्प के लिए आपको अपने निधियों को अपने जमा खाते से निकालने की आवश्यकता होती है। यह आपके नाम पर होना चाहिए। इसके अलावा, आपकी पहली निकासी करने से पहले खाते के सत्यापन की आवश्यकता है।

अपने आइक्यू ऑप्शन  खाते में लॉग इन करें और निकासी बटन पर क्लिक करें

अगला खाता वापस लेने के लिए क्लिक करें। राशि निकालने के लिए (न्यूनतम $ २) जोड़ें और जारी रखें पर क्लिक करें। यदि आपके खाते में पर्याप्त धनराशि है, तो निकासी की प्रक्रिया की जाएगी और आपके खाते में धनराशि भेजी जाएगी। निकासी प्रक्रिया आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के आधार पर १ और 9 व्यावसायिक दिनों के बीच कुछ भी लेती है।

IQ Option से निकासी करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस गाइड को पढ़ें: IQ Option से पैसे निकालने के लिए गाइड।

अपनीनिकासीकीस्थितिकीजाँचकरना

एक बार अनुरोध वापस लेने के बाद, इसे “अनुरोधित” के रूप में चिह्नित किया जाता है। इस बिंदु पर आइक्यू ऑप्शन  आपके खाते से धनराशि निकाल लेता है।

जब वास्तविक प्रसंस्करण हो रहा होता है तब स्थिति “इन प्रोसेस” में बदल जाती है। अंत में, स्थिति को “भेजे गए फंड” में बदल जाएगा जब आपके निकासी खाते को राशि के साथ जमा किया गया हो। आप अपने ट्रेडिंग खाते में “निकासी फंड” टैब में स्थिति देख सकते हैं।

पूरी गाइड वीडियो

Translated from: IQOPTION WIKI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here